लखनऊ में 8 सबसे प्रेतवाधित स्थान

3 8,149

लखनऊ ऐतिहासिक शहरों में से एक शहर है इस शहर में ऐसे बहुत सारी जगहें हैं जो आपने ही कहीं सुनी होंगी या महसूस की होंगी

1. सिकंदर बाग

सिकंदर बाग़ जो की लखनऊ का एक जाना माना इलाका है, यह ऐसी एक डरावनी घटना पर आधारित है जिससे बहुत लोग वाकिफ नहीं होंगे। इस जगह में कई क्रूर हत्याएं हुईं और ऐसा कहा जाता है कि करीब 2300 भारतीय क्रांतिकारी यहाँ शहीद हुए और उनके शरीर को खुले में सड़ने के लिए छोड़ दिया गया ।

स्थानीय लोगों की माने तो इस जगह का तापमान सूर्यास्त के बाद अचानक ठंडा हो जाता है। इसके अलावा, लोग दावा करते हैं कि हवा में गायब होने वाली रहस्यमय छवियां दिखाई देती हैं। ये सुनकर मेरे रोंगटें खड़े हो जाते हैं ।

2.ओईएल हाउस

ओईएल हाउस को ‘कबूतर खाना’ के रूप में भी जाना जाता था , यह वजीद अली शाह का औपचारिक निवास था। 1857 के विद्रोह के दौरान ओईएल हाउस के अंदर कई ब्रिटिश सैनिक मार कर फेंक दिए गए। यह माना जाता है कि उन सैनिकों की आत्माएं ओईएल हाउस में मौजूद हैं।

कुछ दिनों बाद यह घर लखनऊ के विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर को दे दिया गया, उनके परिवार वालों ने कई बार भूतिया शक्तियों को महसूस किया। वाइस चांसलर के बेटे ने अनजाने में कंकड़ को उछाला तो उसे किसी की रोने की आवाज़ सुनाई पड़ी और उसके ऊपर किसी प्रेत आत्मा का साया चढ़ गया, कुछ ही दिनों में वो मर गया। ये जगह अभी भी प्रेत आत्माओं से घिरी हुई है ।

3. रेजीडेंसी

रेजीडेंसी लखनऊ के कई एहम हिस्सों में से एक है, जहां कई सारी खौफनाक घटनाएं घटी है । यह अनुमान लगाया गया है कि इस जमीन पर 3,000 के करीब जाने ली गयी है। पुरानी लखनऊ में रहने वाले लोग अभी भी महिलाओं और सैनिकों की चिल्लाहट के साथ-साथ अँधेरी रातों में गोली बारी की आवाज़ें सुना करते है ।

ये ज़मीन जिसने कत्ले-आम देखा है और जिसमे दफन मृत शरीर है, इन अलौकिक गतिविधियों को देखते हुए असामान्य नहीं है। जिसकी वजह से इस जगह के पास एक उचित सीमा की दीवार और पुलिस की सुरक्षा है, हालांकि रात में अभी भी वहाँ जाने की कोई जुर्रत नहीं करता ।

4. बलरामपुर अस्पताल

ये हॉस्पिटल ब्रिटिश सैनिको की लाशों की कब्र के ऊपर बनाया गया है और आज तक इसको उन आत्माओं का अड्डा माना जाता है । यहाँ के मरीजों और कर्मचारियों ने कई असामान्य गतिविधियों की सूचना दी है। एक घटना जो की ज़्यादातर लोग महसूस करते है वो है किसी की चलने की कदमो की आवाज़, दरवाज़े में किसी की दस्तक देनी की आवाज़ और किसी की ज़ोर ज़ोर से रोने की आवाज़ ।

5. रेलवे क्वार्टर

लखनऊ शहर मे रेलवे क्वार्टर एक और भूतिया जगह है जिसका कारण एक अतिरिक्त वैवाहिक संबंध है। यह ब्रिटिश युग के दौरान था, कि ओल्ड रोहिलखण्ड रेल के मुख्य अभियंता बिल टर्नर, एक बूढ़े व्यक्ति थे, उन्होंने एक युवा सुंदर महिला से शादी कर ली।

दुर्भाग्य से, उनकी पत्नी एक ब्रिटिश अधिकारी के साथ प्यार में पड़ गई और अपने पति द्वारा रंगे हांथो पकड़ी गयी । बिल टर्नर, जो अपनी पत्नी को दूसरे आदमी के साथ नहीं देख पाए, दोनों प्रेमियों को मार डाला और खुद भी आत्महत्या कर ली। टर्नर की आत्मा अभी भी रेलवे क्वार्टर में भटका करती है । 

6. नीराला नगर

शहर के बीचों-बीच में बसा यह इलाका निरला नगर लखनऊ के सबसे जीवंत इलाकों में से एक है। माना जाता है कि 1960 में यहाँ लाशें दफ़न की जाती थी। अंतिम संस्कार मैदान, झोले के पेड़ और छह मज़ारों पर ये इमारत खड़ी करी गयी है। यहाँ कई बार लोगों ने रात में सड़कों को पार करने वाली छाया देखी है, बच्चों की रोने और एक वृक्ष पर लटकी लड़की को भी देखा गया हैं । यह क्षेत्र रात में उदास दिखता है, इसके अलावा, यह भी माना जाता है कि जो भी इस क्षेत्र में रहता है उस पर आत्मा चढ़ जाती है ।

7. बादा इमामबाडा

लखनऊ की वास्तुकला की प्रतिभा, बड़ा इमामबाड़ा भी अपने विचित्र मेज़ उर्फ ​​’भुल भौलाय्या’ के लिए जाना जाता है। ये एक ऐसी जगह है जहाँ बिना गाइड के सही रास्ता ढूंढ़ना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है । बहुत से लोग जो भूल भुलैया में प्रवेश करते थे और सही रास्ता नहीं खोज पाए, वे घर वापस नहीं जा सके ।

इमामबाडा के परिसर में एक ‘तैखाना’ भी बनाया गया था, जहां अंग्रेजों ने अपने शासन के दौरान भारतीयों को सज़ा के तौर पर इस तैख़ाने में बंद कर देते थे । इस जगह पर अभी भी ऐसे लोगों की भयानक छवियाँ दिखाई देती  हैं जो भूलभुलैया में मरे थे या जो ‘तैखाना’ में क़ैद थे। 

8. बेगम कोठी

लखनऊ में कई सारी दुर्घटना घटी है जो आज तक दिल दहला देती है। इनमें से एक दुर्घटना बेगम कोठी में घटित हुई थी। स्वतंत्रता के संघर्ष के दौरान यह जगह 600-700 स्वतंत्रता सेनानियों की मृत्यु  मे रंगी गई थी। लोगों ने इसके आस पास भूतिया घटनाओं और अलौकिक शक्तियों की उपस्थिति की सूचना दी है।

3 Comments
  1. Hi, I do believe this is a great blog. I stumbledupon it 😉 I will return yet again since i have saved as
    a favorite it. Money and freedom is the best way to change, may you be rich and
    continue to help other people.

  2. Ceramic cookware reviews says

    If you want to increase your knowledge simply keep visiting this website and be updated with the latest information posted
    here.

  3. Kitchen cookware says

    Nice post. I was checking continuously this weblog
    and I’m impressed! Extremely useful information specially the last section :
    ) I maintain such information much. I was looking
    for this certain information for a long time. Thank you and best of
    luck.

Leave A Reply

Your email address will not be published.